• काला हिरण शिकार: सलमान की जमानत पर सुनवाई कल, जेल में गुजारनी होगी रात

      हिरण शिकार केस में सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई है। सलमान को आज की रात जोधपुर सेंट्रल जेल में गुजारनी होगी। सजा की अवधि तीन साल से अधिक होने कारण सलमान को सिर्फ सेशंस कोर्ट ही बेल दे सकता है। समय कम होने के कारण सेशंस कोर्ट सलमान की जमानत की अर्जी पर गुरुवार को सुनवाई नहीं कर सका। अब इस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।


    सीआरपीसी में नियम है कि सजा की अवधि तीन साल से अधिक होने पर सेशंस कोर्ट ही जमानत देता है। अब उनके वकीलों को तुरंत ही सेशल कोर्ट का रुख करना होगा। सेशंस कोर्ट में उन्हें अपने आवेदन में जजमेंट की कॉपी लगानी होगी।

    ऐसा इसलिए क्योंकि बेल की अर्जी में जजमेंट की कॉपी लगाना अनिवार्य होता है। सलमान के वकीलों के पास बहुत कम वक्त बचा है। कोर्ट फैसला तो सुबह सवा 11 बजे सुना दिया था, लेकिन सजा का ऐलान करीब तीन घंटे बाद दोपहर ढाई बजे किया गया। सलमान के वकीलों ने हालांकि पूरी तैयारी की हुई थी, लेकिन सजा सुनाने में हुई देरी से उनकी चुनौती बढ़ गई है।




    अदालत में लाए जा चुके थे दो जमानती
    सलमान को अगर तीन से कम साल की सजा होती, तो उन्हें दोषी करार देने वाली जस्टिस देव कुमार खत्री ही उनकी जमानत याचिका को सुनते। ऐसी स्थिति में सलमान को तुरंत ही जमानत मिल जाए, इसके लिए उनके वकीलों की तैयारी पूरी थी। कोर्ट में जमानती को बुलाया जा चुका था। लेकिन कोर्ट ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया।

    हिट ऐंड रन केस में मिली थी उसी दिन जमानत
    इससे पहले हिट ऐंड रन केस में भी सलमान खान को सेशंस कोर्ट से सजा मिलने के बाद जमानत के लिए हाई कोर्ट का रूख करना पड़ा था। उस दौरान, सलमान खान की ओर से देश के सबसे उम्दा वकीलों में से एक हरीश साल्वे ने मुंबई हाई कोर्ट में अंतरिम जमानत की याचिका की सुनवाई के लिए अपील की। अर्जेंट मेंशन की अर्जी पर सुनवाई की इजाजत मिली और सुनवाई भी हो गई। सजा के कुछ घंटे बाद ही हाई कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई। जमानत मिली तो ऑर्डर की कॉपी सेशंस कोर्ट में देने की बात सामने आई। आम तौर पर शाम को आए ऑर्डर की कॉपी अगले दिन से पहले नहीं मिलती, लेकिन सेशंस कोर्ट से कहा गया कि कॉपी कुछ देर में मिल जाएगी। ऑर्डर की कॉपी के लिए जज ने भी काफी देर इंतजार किया और इसके बाद सलमान जमानत पर रिहा होकर अपने घर चले गए


    आसाराम बापू के साथ रहेंगे सलमान?
    सलमान खान को अगर आज सेशंस कोर्ट से जमानत नहीं मिलती है तो, उन्हें जोधपुर सेंट्रल जेल भेजा जाएगा। जेल में इसकी तैयारी भी की गई है। गौरतलब है कि यौन उत्पीड़न के केस में दोषी करार दिए गए धार्मिक गुरु आसाराम बापू को भी इसी जेल में रखा गया है।

    सलमान खान को काला हिरण शिकार मामले में पांच साल जेल की सजा सुनाई गई है। मगर सलाखों के पीछे जाने से पहले वह अपनी गर्लफ्रेंड यूलिया वंतूर को एक खास 'तोहफा' दे गए हैं। खबर है कि उन्होंने अपनी फिल्म 'रेस-3' के लिए जो गाना लिखा है, उसे यूलिया गाएंगी।

    No comments